प्रशिक्षण रणनीति और डिजाइन




उत्पाद प्रशिक्षण के लिए डिजाइन रणनीतियों शालिनी Merugu द्वारा लिखित प्रशिक्षण विभागों और बिक्री और विपणन विभाग के प्रमुख उत्पाद प्रशिक्षण महत्वपूर्ण हैं कि उनकी राय में एकमत हैं। दुर्भाग्य से, कई उत्पाद प्रशिक्षण कार्यक्रमों खराब डिजाइन और क्रियान्वित कर रहे हैं। इस पोस्ट में हम उत्पाद प्रशिक्षण के लिए कुछ डिजाइन रणनीतियों पर दिखेगा। हम उत्पाद प्रशिक्षण के लिए विशेष रणनीति पर देखने से पहले, चलो बाहर वहाँ के उत्पादों के विभिन्न प्रकार को देखो। उत्पाद सॉफ्टवेयर उत्पादों या इस तरह के उपकरण के रूप में भौतिक सामग्री उत्पादों हो सकता है। उत्पादों को भी बैंकिंग सेवाओं या बीमा के रूप में गैर भौतिक उत्पादों हो सकता है। इस ब्लॉग के लिए, मुझे जो उपभोक्ताओं की प्रदर्शनी परिसर खरीद व्यवहार के लिए एक भौतिक उत्पाद मतलब एक उत्पाद का दायरा कम करते हैं। उससे मेरा मतलब क्या है? मुझे समझाने दो। उपभोक्ताओं को वे अत्यधिक एक खरीद में शामिल कर रहे हैं जब जटिल खरीद व्यवहार का प्रदर्शन और अपनी पसंद के अन्य ब्रांडों से बाहर खड़े करता है कि एक अद्वितीय फर्क कारक पर अपने अंतिम खरीद decsion आधार। उत्पाद महंगा है, कभी कभी खरीदा जाता है खरीद से जुड़ी जोखिम के कुछ तत्व है, और अत्यधिक आत्म अर्थपूर्ण है जब उपभोक्ताओं की भागीदारी के स्तर उच्च होने की संभावना है। आमतौर पर, उपभोक्ता उत्पाद श्रेणी के बारे में जानने के लिए बहुत कुछ करना है। उदाहरण के लिए, एक उच्च अंत गैजेट। अब हम डिजाइन रणनीतियों हम उत्पाद प्रशिक्षण के लिए उपयोग क्या कर के सवाल करने के लिए आते हैं। यहाँ कुछ लोकप्रिय रणनीतियों और स्वरूप हैं। सत्र पर हाथ / एक उत्पाद का सत्र पर हाथों के माध्यम से है के साथ जल्दी से तेजी लाने के लिए एक शिक्षार्थी पाने के लिए आदर्श तरीका कार्यशालाओं। वास्तव में, एक उपभोक्ता द्वारा लगभग हर उच्च अंत खरीद में आम तौर पर कंपनी द्वारा एक जीवित हाथों पर उत्पाद सत्र के बाद है। अपने घर थिएटर के साथ या अपने उच्च अंत माइक्रोवेव ओवन के साथ अपने पहले अनुभव के बारे में सोचो। या यहां तक ​​कि अपने मोबाइल डिवाइस। आप को प्रशिक्षित करने के लिए एक बड़ी कार्यबल है हालांकि, अगर आप एक वैकल्पिक रणनीति के बारे में सोच की जरूरत है। आप अपने कर्मचारियों की संख्या में आप एक बहुत ही सीमित समय सीमा है, जिसके लिए उपकरणों का एक टुकड़ा पर प्रशिक्षित करने की जरूरत है अगर उदाहरण के लिए, यदि आप अभी भी सबसे अधिक प्रभावी ढंग से पूर्व काम के माध्यम से है, जिसमें एक मिश्रित प्रशिक्षण समाधान के हिस्से के माध्यम से हाथों पर सत्र का उपयोग कर सकते हैं लर्निंग। तुलना तालिकाओं एक और रणनीति एक उत्पाद लाइन के विभिन्न उत्पादों का अध्ययन और तुलना की तुलना तालिकाओं का उपयोग करने के लिए है। वीडियो सबसे लोकप्रिय रणनीतियों में से एक क़ौम या वीडियो का उपयोग करने के लिए है। वे किसी दिए गए उत्पाद चलाया जा रहा है कि कैसे प्रदर्शित और शिक्षार्थियों बेहतर करने के लिए संबंधित कर सकते हैं ताकि आप उत्पाद की एक वास्तविक दुनिया स्वाद देने के लिए एक बहुत शक्तिशाली तरीका है। विभिन्न उत्पादों पर यूट्यूब वीडियो की संख्या क़ौम और वीडियो का उपयोग करने की लोकप्रियता का सबूत है। वे वीडियो के माध्यम से अपने उत्पाद का उपयोग करने के लिए बिल्कुल कैसे एक ग्राहक को दिखाने के लिए एक शानदार तरीका है। ग्राहक प्रशंसापत्र उत्पाद प्रशिक्षण में इस्तेमाल किया जा सकता है कि एक दिलचस्प रणनीति है। उत्पाद के कुछ लाभों के बारे में ये प्रशंसापत्र उत्पाद की विशेषताएं को बढ़ावा देने के रूप में शक्तिशाली साधन सेवा कर सकते हैं। नौकरी एड्स - नाम इंगित करता है, इन उपयोगकर्ता बेहतर अपने काम करने में मदद करता है कि किसी भी जानकारी से मिलकर सकता है। हम बाद में विवरण पर दिखेगा। मामले के आधार पर प्रशिक्षण - केस आधारित या परिदृश्य आधारित शिक्षा के संदर्भ में एक उत्पाद के बारे में प्रशिक्षण प्रदान करने के लिए इस्तेमाल किया जा सकता है। बाहर काम उदाहरण - इन निकट मामले के आधार पर शिक्षा से संबंधित है और एक समस्या के साथ स्थितियों पेश करने और एक बाहर काम उदाहरण प्रदान शामिल कर रहे हैं। बिक्री के प्रशिक्षण के संदर्भ में, आप एक रिकॉर्डिंग के माध्यम से हो सकता है एक वास्तविक बिक्री प्रदर्शन कर सकता है। यह रणनीति है कि हम सिर्फ पहले देखा है कि मामले के आधार पर शिक्षा के पूरक के लिए इस्तेमाल किया जा सकता है। इलेक्ट्रॉनिक प्रदर्शन सपोर्ट सिस्टम (EPSS) और अंत में, हम EPSSs करने के लिए आते हैं - ये जानकारी की एक बड़ी राशि का उपयोग करने की आवश्यकता है कि प्रशिक्षण के लिए आदर्श होते हैं। डीलरों या ऑटोमोबाइल के लिए स्पेयर पार्ट्स के distributers की जरूरत है कि सूचना के प्रकार के बारे में सोचो और आप एक इलेक्ट्रॉनिक प्रदर्शन का समर्थन प्रणाली एक इष्टतम समाधान प्रदान कर सकते हैं कि कैसे देखेंगे। ऊपर दिए गए रणनीतियों में से अधिकांश सामान्य हैं और कक्षा प्रशिक्षण और लर्निंग के लिए दोनों का इस्तेमाल किया जा सकता है। एक प्रशिक्षण और मूल्यांकन की रणनीति का विकास आप स्थिरता के लिए व्यापार की आवश्यकताओं को समझते हैं एक बार जब आप व्यापार की जरूरत के लिए एक समाधान प्रदान करता है कि एक कार्यक्रम विकसित कर सकते हैं। एक प्रशिक्षण और मूल्यांकन रणनीति आप इस तरह शामिल किया जाएगा कि कैसे प्रशिक्षण और मूल्यांकन आयोजित किया जाता है और जो कार्यक्रम की सामग्री के रूप में की योजना है और अपने कार्यक्रम के प्रमुख पहलुओं दस्तावेज़ करने के लिए मदद करता है। "वे उपलब्ध कराने के प्रशिक्षण की राशि सहित आरटीओ के प्रशिक्षण और मूल्यांकन रणनीतियों और प्रथाओं, प्रशिक्षण संकुल और पशु चिकित्सक मान्यता प्राप्त पाठ्यक्रमों की आवश्यकताओं के साथ संगत कर रहे हैं और वे दाखिला लिया जाता है, जिसमें योग्यता या मॉड्यूल की प्रत्येक इकाई के लिए आवश्यकताओं को पूरा करने के लिए प्रत्येक शिक्षार्थी सक्षम । " 8220; प्रशिक्षण और मूल्यांकन रणनीतियों और प्रथाओं प्रशिक्षण और प्रशिक्षण पैकेज या मान्यता प्राप्त course.8221 की आवश्यकताओं को पूरा करने के लिए शिक्षार्थियों के लिए सक्षम बनाया आकलन करने के लिए सम्मान के साथ एक आरटीओ द्वारा अपनाई के दृष्टिकोण, और विधि कर रहे हैं; यह सिर्फ एक प्रशिक्षण और मूल्यांकन रणनीति नामक एक दस्तावेज होने के बारे में नहीं है। आप प्रशिक्षण और मूल्यांकन रणनीतियों स्पष्ट रूप से अपने व्यवहार के साथ एकीकृत कर रहे हैं कि यह सुनिश्चित करना चाहिए। विशेष में मानकों अपने साथ एकीकरण निर्दिष्ट करें: उद्योग सगाई मूल्यांकन प्रणाली आकलन अभ्यास क्षमता, क्षमताओं संसाधनों। रणनीति संरचना कुछ लोगों के प्रशिक्षण और मूल्यांकन रणनीतियों के लिए टेम्पलेट प्रकाशित जबकि डिजाइन या उन्हें संरचना के लिए कोई निर्धारित रास्ता नहीं है। समग्र लक्ष्य है, तथापि, यह सुनिश्चित करना है: योजना बनाने और पहुंचाने के प्रशिक्षण और मूल्यांकन के लिए एक संरचित दृष्टिकोण नहीं है प्रशिक्षण और मूल्यांकन योग्यता के प्रासंगिक इकाई / एस की सभी आवश्यकताओं को पूरा करती है प्रशिक्षण की राशि है और यह कैसे निर्धारित किया जाएगा परिभाषित किया गया है प्रशिक्षण और मूल्यांकन उद्योग और कार्यस्थल के लिए प्रासंगिक है और प्रासंगिक व्यावसायिक जरूरतों के पते शामिल है जो सिस्टम और प्रलेखन पता करने की जरूरत है, जो हर कार्यक्रम को चलाने के लिए है के बारे में स्पष्ट है कि ऐसा है, तो कर रहे हैं सही सामग्री और संसाधनों की पर्याप्त उपलब्ध हो जहां और जब जरूरत जाएगा लगातार उच्च गुणवत्ता वितरण और मूल्यांकन ग्राहक के लिए प्रदान किया जाएगा। नहीं सभी रणनीतियों ही होने जा रहे हैं। प्रशिक्षण और मूल्यांकन रणनीति आप एक पूर्ण योग्यता या एक कौशल क्लस्टर (योग्यता की इकाइयों के समूह) को संरेखित कार्यक्रम पर निर्भर करता है अलग अलग होंगे। ग्राहक समूहों विभिन्न शिक्षण की जरूरत होगी। उद्योग के ग्राहकों और उद्योग में कानून या नियम में परिवर्तन के संचालन आवश्यकताओं को भी अपनी रणनीति को प्रभावित होगा। रणनीति भी आप इसका इस्तेमाल करना चाहते हैं पर निर्भर करता है अलग अलग होंगे। आप एक उद्यम ग्राहक के लिए एक से एक कार्यक्रम के लिए एक परियोजना की योजना बना उपकरण के रूप में प्रशिक्षण और मूल्यांकन रणनीति का उपयोग कर सकते हैं। इस मामले में रणनीति परियोजना के मील के पत्थर और समयसीमा और इस तरह के संसाधन विकास के रूप में उप परियोजनाओं का ब्यौरा जोड़ सकते हैं। या फिर आप एक संचार या प्रक्रियात्मक उपकरण के रूप में रणनीति का उपयोग हो सकता है। जो मामले में आप काम बंद, पूर्ण समय छात्रों के लिए नियमित रूप से चलाया जाता है कि एक कार्यक्रम के लिए प्रक्रियाओं, कर्मियों और प्रक्रियाओं का विवरण शामिल हो सकते हैं। यह एक नया ट्रेनर के लिए कार्यक्रम को समझाने के लिए एक दस्तावेज के रूप में यह सोचने के लिए उपयोगी हो सकता है। ASQA मार्गदर्शन यह केवल मार्गदर्शन के रूप में करना है कि हालांकि, यह ध्यान रखें। गाइड राज्यों को ASQAs परिचय: 8220; इस गाइड मानकों का हिस्सा नहीं है और कोई कानूनी अधिकार है। गाइड एक आरटीओ प्रबंधित किया जाना चाहिए या क्या सबूत compliance8230 प्रदर्शित करने के लिए बनाए रखा जाना चाहिए कि कैसे लिख नहीं करता है; गाइड किसी भी रूप चेकलिस्ट के या किसी भी नियम के अनुसार information.8221 को नियंत्रित करने के रूप में नहीं माना जाना चाहिए; ASQAs गाइड एक न्यूनतम के रूप में, प्रशिक्षण और मूल्यांकन की रणनीति में कवर करने के लिए निम्नलिखित बातें की सूची: प्रशिक्षण उत्पाद (कोड और शीर्षक) कोर और वैकल्पिक घटकों (पूर्ण योग्यता) और पूर्व आवश्यक वस्तुएँ प्रसव का तरीका प्रवेश आवश्यकताऎं अवधि और शेड्यूलिंग और प्रशिक्षण की राशि आकलन संसाधनों, तरीके और समय सीखने के संसाधन मानव संसाधन भौतिक संसाधन 'स्टैंड-अलोन' एकल इकाइयों या कौशल सेट के लिए रणनीतियाँ 'आकलन केवल' के रास्ते के लिए रणनीतियाँ। ASQA रणनीति एक अकेले खड़े दस्तावेज़ होना जरूरी नहीं है कि सलाह देते हैं। तो अगर आप इस तरह के मानचित्रण दस्तावेजों, स्टाफ योग्यता मैट्रिक्स और उद्योग परामर्श / सगाई के रिकॉर्ड के रूप में अन्य दस्तावेजों से लिंक हो सकता है। कौशल और योग्यता उत्पाद प्रशिक्षण के लिए डिजाइन रणनीतियों सीखना दोनों जीवित है और सफल होने के लिए आज के गतिशील बाजार में, नए उत्पादों और सेवाओं की समय-टू-मार्केट महत्वपूर्ण है। इस चुनौती को जोड़ा गया, अधिकांश उत्पादों की तेजी से संकुचित उत्पाद के जीवन चक्र आज है। यदि आप किसी उत्पाद के प्रशिक्षण कार्यक्रम को विकसित करने की जरूरत है, तो आप पहली बार इस तरह के रूप में विभिन्न पहलुओं पर विचार करने की जरूरत है: उत्पाद क्या है? यह एक बीमा उत्पाद की तरह उपकरण या अमूर्त के एक टुकड़े की तरह ठोस है? के लिए उत्पाद प्रशिक्षण कौन है? यह बिक्री के लोगों, सेवा इंजीनियरों, चैनल भागीदारों या अंत उपयोगकर्ताओं के लिए है? उत्पाद प्रशिक्षण के लिए प्रशिक्षण डिजाइन और प्रारूप दर्शकों के प्रत्येक प्रकार के लिए अनुकूलित किया जाना चाहिए। यहाँ ध्यान में बिक्री पेशेवरों की जरूरतों को ध्यान में रखते हुए उत्पाद प्रशिक्षण के विकास के लिए डिजाइन रणनीतियों के बारे में बात करती है कि एक स्वतंत्र वेबिनार है।